Breaking News

अगले 24 घंटे में इन राज्यों में होगी बारिश, बिहार-झारखंड में इस दिन दस्तक देगा मॉनसून

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि अभी मॉनसून की गति धीमी है और ऐसी स्थिति 07 और 08 जून तक बनी रहेगी. बंगाल की खाड़ी में बन रहे एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन के बाद दक्षिण-पश्चिम मॉनसून फिर गति पकड़ेगा.

03 जून को केरल में दस्तक देने के बाद दक्षिण-पश्चिम मॉनसून गति में है. केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना को कवर कर लेने के बाद पूरे पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, महाराष्ट्र और गोवा को भी कवर कर चुका है. खरीफ फसलों की खेती में लगे किसानों के लिए यह अच्छी खबर है. अगर रफ्तार ऐसी ही बनी रही तो मॉनसून समय पर पूरे देश को कवर कर लेगा.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि अभी मॉनसून की गति धीमी है और ऐसी स्थिति 07 और 08 जून तक बनी रहेगी. बंगाल की खाड़ी में बन रहे एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन के बाद दक्षिण-पश्चिम मॉनसून फिर गति पकड़ेगा. आईएमडी ने कहा कि इस साइक्लोनिक सर्कुलेशन से मॉनसून को गति मिलेगी और 15 जून तक यह बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा को कवर कर लेगा.

वहीं निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण 10 जून को इन राज्यों के तटीय भागों में वर्षा शुरू होगी और 11 से 15 जून के बीच बारिश के प्रसार और तीव्रता में वृद्धि होगी. स्काईमेट के पूर्वानुमान के मुताबिक, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार और झारखंड के हिस्सों में 10 जून से ही बारिश शुरू हो जाएगी.

ये तो रही मॉनसून की बात. अब बात कर लेते हैं अगले 24 घंटे की मौसमी गतिविधियों के बारे में. स्काईमेट ने बताया है कि मंगलवार को पूर्वोत्तर भारत और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. केरल, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, पूर्वी और दक्षिण मध्य प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

ओडिशा, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, आंतरिक कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों और गुजरात के कुछ हिस्सों में हल्की तथा एक या दो मध्यम बारिश हो सकती है. पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, झारखंड, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में छिटपुट हल्की बारिश हो सकती है.

आईएमडी की पूर्वानुमान रिपोर्ट के मुताबिक, 08 जून को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में एक-दो स्थानों पर गरज के साथ बिजली और 40-50 किमी प्रति घंटा की गति से तेज हवाएं चल सकती हैं.

पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और बिहार में एक-दो स्थानों पर गरज के साथ बिजली और 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने की संभावना जताई गई है.

तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे और लक्षद्वीप में गरज के साथ तेज हवाएं चलने की सम्भावना है.

उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और केरल और माहे में भारी बारिश की संभावना है.

दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर के ऊपर 40-50 किमी प्रति घंटे से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने, पूर्वोत्तर अरब सागर और दक्षिण पश्चिम, मध्य बंगाल और अंडमान सागर की खाड़ी पर 40-50 किमी प्रति घंटे की गति से हवाएं चलने की सम्भावना है.

About admin

Check Also

बेटे राजवीर के 5वें बर्थडे पर साथ नहीं माही विज, खूबसूरत पोस्ट लिख दी बधाई

माही विज और उनके पति जय भानुशाली ने साल 2010 में सात फेरे लिए थे. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *