Breaking News

10 हजार में बिक रहा है 500 रुपए का बेकार पुराना नोट, तुरंत चेक करें अपना पर्स और बन जाएं मालामाल

अचानक से हुए नोटबंदी (Demonetisation) में सरकार ने भारत में चल रहे 500 और 1000 के नोट (Note) बंद कर दिए थे. इसके बाद ये नोट किसी काम के नहीं रहे. ऐसे में अब हम आपको इन पुराने नोटों (Old Notes) के जरिये पैसे कमाने का तरीका बताने जा रहे हैं.

8 नवंबर 2016 में भारत में तब भूचाल आ गया था जब अचानक नोटबंदी का ऐलान हुआ था. इस नोटबंदी में भारत में चल रहे पांच सौ और एक हजार के नोट बंद कर दिए गए थे. महात्मा गांधी सीरीज (Mahatma Gandhi Series) के ये नोट इस दिन के बाद बेकार हो गए थे. लेकिन आज हम आपको इन नोटों के जरिये आपको पैसे कमाने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं. अगर आपके पास भी पांच सौ के ये पुराने नोट हैं तो तुरंत उसे निकालें और चेक करें कि कहीं आपके पास भी पांच सौ के ये ख़ास नोट हैं या नहीं?

किसी भी नोट को आरबीआई (RBI) छापती है. इन नोटों को काफी सावधानी से प्रिंट किया जाता है. इसका एक पैटर्न फिक्स्ड (Fixed Pattern) है और उसी के मुताबिक़ नोटों की छपाई होती है. अगर आरबीआई से छपाई के दौरान नोटों में कुछ गलती हो जाए और वो मार्केट में आ जाए, तो वो नोट ख़ास बन जाता है. आज हम जिस नोट के बारे में बताने जा रहे हैं, उसकी छपाई के दौरान बड़ी गलती हो गई थी, जिस वजह से नोटबंदी के बाद भी इसे खरीदने के लिए लोग हजारों खर्च करने को तैयार है.

एक गलती से बना बेशकीमती: नोटबंदी के बाद बेकार हुए पांच सौ के कुछ नोट आपको हजारों की कमाई करवा सकते हैं. ऑनलाइन आप इन नोटों को पांच से दस हजार तक बेच सकते हैं. इसमें सबसे नोट की हम बात कर रहे हैं, उसकी ऑनलाइन कीमत पांच हजार रुपये तक है. इस ख़ास नोट की छपाई के दौरान एक गलती हो गई थी. दरअसल, इस नोट में सीरियल नंबर की छपाई दो बार हो गई है. अगर आपके पास पांच सौ के ऐसे नोट हैं, जिसमें दो बार सीरियल नंबर प्रिंट है तो आप इसे ऑनलाइन पांच हजार रुपए में खरीद सकते हैं.

10 हजार का है ये नोट: प्रिंटिंग मिस्टेक के अलावा एक और पांच सौ का नोट आपको मालामाल बना सकता है. इस नोट में किनारे से एक्स्ट्रा पेपर छूट गया था. अगर आपके पास ऐसा नोट है,जिसके साइड में एक्स्ट्रा पेपर है तो ये ऑनलाइन दस हजार में बिक रहा है. तुरंत अपना पर्स चेक करें और ढूंढें कि कहीं आपके पास भी इस तरह का पुराना नोट है या नहीं? अगर है तो आप बेचकर दस हजार तक कमा सकते हैं.

नोटों में मौजूद मिस्टेक उसे ख़ास बना देता है. कई लोग इस तरह के नोट जमा करने का शौक रखते हैं. अगर आपके पास ऊपर बताए गए पुराने पांच सौ के नोट हैं तो आप इसे ऑनलाइन बैठे बेच सकते हैं. oldindiancoins.com पर इन नोटों की बिक्री हो रही है. बस इनकी फोटो लें और सेलर के तौर पर रजिस्टर कर इसे सेल पर लगा दें. बेकार नोट से पैसे कमाने का ये तरीका आपको मालामाल बना देगा.

About admin

Check Also

बेटे राजवीर के 5वें बर्थडे पर साथ नहीं माही विज, खूबसूरत पोस्ट लिख दी बधाई

माही विज और उनके पति जय भानुशाली ने साल 2010 में सात फेरे लिए थे. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *