Breaking News

तेज हवाओं संग केरल पहुंचा मानसून, IMD ने कहा-‘इस साल जमकर बरसेंगे बदरा’

आखिरकार इंतजार खत्म हो गया और आज साउथ-वेस्ट मानसून केरल पहुंच गया है। मौसम विभाग ने ये जानकारी देते हुए कहा कि वो इस के बारे में विस्तार से सारी बातें थोड़ी देर में बताएगा। बता दें कि केरल में मानसून दो दिनों बाद पहुंचा है। पहले कहा जा रहा था कि ये 1 जून को ही केरल पहुंच जाएगा। फिलहाल विभाग का कहना है कि इस बार मानसून सीजन काफी अच्छा रहने वाला है जो कि कृषि के लिए शुभ संकेत है।

बता दें कि 21 मई को मानसून ने अंडमान में एंट्री मारी थी और ये 27 मई को मालदीव को क्रास कर गया था, फिलहाल इस वक्त केरल में बारिश शुरू हो गई है। वैसे भी केरल में पिछले तीन दिनों से प्री-मानसून बारिश हो रही है। IMD ने कहा कि केरल में इस बार अच्छी खासी बारिश की उम्मीद है।

अनुमान के मुताबिक इस बार मिडिल इंडिया में मानसून सामान्य से अधिक, नार्थ-साउथ में सामान्य, और पूर्वोत्तर भारत में सामान्य से कम रहने की उम्मीद है। इसकी वजह से अगले 3-4 दिनों के दौरान हिमालयी क्षेत्र के कुछ हिस्सों और नार्थ-वेस्ट इंडिया के इलाकों में बारिश होने की पूरी आशंका बनी हुई है।

मानसून हिंद-अरब सागर की ओर से भारत के साउथ-वेस्ट कोस्ट पर आनी वाली हवाओं को कहते हैं, जिससे बारिश होती हैं। ये हवाएं जून से सितंबर तक देश में सक्रिय रहती हैं और बारिश कराती हैं।

दिल्ली, यूपी, कर्नाटक, आंध्रा, केरल में कई जगहों पर भारी बारिश की आशंका बनी हुई है, आईएमडी के मुताबिक दिल्ली में इस हफ्ते मौसम सुहाना ही रहने वाला है, उसने कहा है कि आज से लेकर अगले दो दिनों तक राजधानी में जमकर बादल बरस सकते हैं। तो वहीं बिहार, हिमालयन पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय में भी तेज वर्षा के आसार हैं तो वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। उत्तराखंड में ‘येलो अलर्ट’ जारी है।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *