Breaking News

दिल्ली समेत कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानिए IMD ने क्या कहा

पश्चिमी विक्षोभ के चलते देश के कई राज्यों में मौसम का उलटफेर जारी है। मंगलवार रात को दिल्ली, यूपी, कर्नाटक, आंध्रा, केरल में कई जगहों पर भारी बारिश हुई है। मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में आज हल्की से भारी बारिश की आशंका व्यक्त की है। विभाग ने कहा है कि प्री-मानसून एक्टिविटी की वजह से तटीय इलाकों को अलर्ट पर रखा है और मछुआरों को सावधानी बरतने को कहा है क्योंकि बारिश के दौरान तूफानी हवाएं चलने का अनुमान है।

भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 24 घंटे के दौरान देश के कई हिस्सों में तेजी से मौसम का मिजाज बदलने वाला है। विभाग ने कहा है कि दिल्ली में इस हफ्ते मौसम सुहाना ही रहने वाला है, उसने कहा है कि आज से लेकर अगले दो दिनों तक राजधानी में बारिश की संभावना है।

तो वहीं आज और कल हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, कोंकण, गोवा, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा, कर्नाटक, असम, मेघालय, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, लक्षद्वीप, केरल में तेज बारिश के आसार हैं।

साउथ-वेस्ट मानसून 3 जून को केरल पहुंचेगा लेकिन इससे पहले केरल समेत कई राज्यों में प्री-मानसून प्रक्रिया जारी हो चुकी है। इस साल 96 प्रतिशत से लेकर 104 फीसदी तक वर्षा हो सकती है, जो कि सामान्य से अच्छी बारिश की श्रेणी में आती है।मानसून सीजन जून से लेकर सितंबर तक रहेगा।

बैक टू बैक आए चक्रवातों के कारण दिल्लीवासियों को इस साल मई महीने में ज्यादा गर्मी का सामना करना नहीं पड़ा। ना तो मई में दिल्ली की गर्मी लोगो को चुभी ना ही किसी को जलन महसूस हुई क्योंकि मई के महीने में आंधी-पानी और दौर राजधानी में जारी रहा , जिसके चलते दिल्ली में मई का औसत तापमान 13 साल में सबसे कम दर्ज हुआ है।

अगले कुछ घंटों में उत्तर प्रदेश के बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संतकबीरनगर, महराजगंज, कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया, बलिया, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, जौनपुर, आजमगढ़, मऊ और प्रतापगढ़ में जोरदार बारिश हो सकती है।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *