Breaking News

Health news: सर्दी में बॉडी को गर्म रखती है हरी मिर्च, और भी हैं कई फायदे

Health benefits of green chilies: कुछ लोग हरी मिर्च खाने में माहिर होते हैं. चाहे कितना ही तीखा क्यों न हो लेकिन इनके भोजन में हरी मिर्च का होना जरूरी है जबकि अधिकांश लोग हरी मिर्च खाने पसंद नहीं करते है. इसके तीखापन के कारण कई लोग तो छूते तक नहीं है. अगर सब्जी में भी गलती से हरी मिर्च चली आई हो तो खाना छोड़ देते हैं. यदि आप भी ऐसा कर रहे हैं, तो आप गलती कर रहे हैं. क्योंकि हरी मिर्च हेल्थ के लिए कई तरह से फायदेमंद है. हरी मिर्च में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें विटामिन ए, बी 6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन भी मौजूद होता है.

इंडियाटूडे डॉट इन की खबर के मुताबिक हरी मिर्च में डाइट्री फाइबर पाया जाता है जो डाइजेस्टिव सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करता है. इसके अलावा हरी मिर्च में केप्सियासिन (capsaicin) नाम का केमिकल पाया जाता है. इस कंपाउड की तासीर को गर्म होती है. इसलिए सर्दी में हरी मिर्च बॉडी को गर्म रखने में भी फायदेमंद है. यह बॉडी के टेंपरेचर को मैंटेन रखती है.

हरी मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद करती है और चेहरे पर ग्लो लाती है. विटामिन सी के कारण यह इम्यूनिटी बूस्टर भी है.

वजन कम करने में मददगार
अगर आप वजन कम करने के लिए डाइटिंग की प्लानिंग कर रहे हैं तो हरी मिर्च आपके लिए बहुत अच्छी चीज है. यह शरीर में अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मददगार है. यह शरीर में मेटोबोलिज्म की प्रक्रिया को तेज करती है जिससे वजन कम होती है.

About Next News

Check Also

छोटे से गांव में रहने वाले सहदेव ऐसे बने स्टार, ‘बसपन का प्यार’ को मिला खूब दुलार

सोशल मीडिया के इस दौर में किसी का भी पॉपुलर हो जाना कोई बड़ी बात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *