Breaking News

ओडिशा के ये तीन भाई पाल रहे हैं 250 कबूतर, इन पर खर्च करते हैं हर महीने 10 से 15 हजार रुपए

हम में से बहुत से लोग पशु पक्षियों से प्यार करते हैं. लोग पक्षियों को दाना डाल देते हैं, जानवरों को भोजन खिला देते हैं. जानवरों के प्रति ऐसा स्नेह देखना आम बात है लेकिन ओडिशा के इन तीन भाइयों का पशु पक्षियों के प्रति स्नेह अतुलनीय है.

ये तीनों भाई अपने जानवर दोस्तों की सेवा में पूरी तरह से समर्पित हैं. आपको जान कर हैरानी होगी कि ये तीनों भाई अपने बेजुबान दोस्तों के ऊपर महीने के 10 से 12 हजार रुपये तक खर्च कर देते हैं. इनके इस सराहनीय प्रयास के कारण कबूतरों को उनका विशेष घर मिला हुआ है. ओडिशा, ढेंकनाल के महाबीर बाजार के रहने वाले महेश, शंकर और जितेंद्र साहू के घर में कबूतरों की 15 प्रजातियां रहती हैं.

न्यूज18 की रिपोर्ट में बताया गया है कि महेश के अनुसार उनका इन पक्षियों से विशेष लगाव है. उन्होंने देश के अलग अलग कोनों से 250 कबूतर इकट्ठा किए हैं. ये तीनों भाई शहर में एक टिफिन सर्विस चलाते हैं. इनका कहना है कि ये इन कबूतरों को मुंबई, छत्तीसगढ़ और अन्य जगहों से लेकर आए हैं. इनका परिवार पहले इनके द्वारा इन पक्षियों को इकट्ठा करने के खिलाफ था लेकिन अब सभी का मन बदल चुका है और ये सब इन पक्षियों की देखभाल करने में भी मदद करते हैं.

ये पक्षी अपना दाना पानी चुगने के बाद आसमान में उड़ जाते हैं और जब महेश सीटी बजा कर स्पेशल सिग्नल देते हैं तो ये वापस लौट आते हैं. महेश 1998 से इन पक्षियों को जमा कर रहे हैं. इनके पिता परमानंद साहू कहते हैं कि पहले हमें ये बिल्कुल पसंद नहीं था कि हमारे बच्चे इन पक्षियों को पालने में इतने पैसे खर्च करें. लेकिन धीरे धीरे हम सभी इन बेजूबानों से प्यार करने लगे हैं.

About Next News

Check Also

Health News: यकीन मानिए इन पांच फूड को डाइट में शामिल करेंगे तो तेजी से बढ़ेगी स्टेमिना

Tips to improve stamina: समय के साथ लोगों की स्टेमिना में कमी आना स्वभाविक है. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *