Breaking News

बचपन में घर की आर्थिक स्थिति ठीक नही थी तो मछली बेचना शुरू करा, आज 40 लाख सालाना कमाई

बोला जाता है कि प्रत्येक व्यक्ति के जीवन मे एक दिन ऐसा जरूर आता हैं जिस समय उसे किसी चीज का त्याग करना पड़ता हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि बिना संघर्ष के जीवन एक जीवन नही होता हैं. किसी महान आदमी ने कहा था की अगर जीवन मे चैलेंज नही होंगे तो ऐसी ज़िन्दगी को जीने में बिल्कुल भी मझा नही आएगा. आज हम आपको एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बातएगे जिसके जीवन मे मुसीबतों की बिल्कुल भी कमी थी. ऐसा इसलिए क्योंकि इस आदमी को अपने परिवार को पालने के लिए बचपन मे ही अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ गई.

परिवार के लिए छोड़ दिए अपने सपने , बाली उम्र में ही उठ गयक था पिता का सिर से हाथ ऐसा इसलिए क्योंकि परिवार को पालने के लिए किसी ना किसी को तो कमाना ही पड़ेगा. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस व्यक्ति ने परिवार के लिए अपनी पढ़ाई-लिखाई छोड़कर मछली बेचना शुरू कर दिया. आपको जानकर हैरानी होगी कि मछली बेचकर यह व्यक्ति सालाना के 40 लाख रुपए कमा लेता हैं. लेकिन आज इस मुकाम को हासिल करने से पहले इस व्यक्ति ने मेहनत भी बहुत ज्यादा की हैं.

बचपन मे ही चले गए थे पिता छोड़कर , बेटे के पढ़ाई के लिए माँ जाती थी लोगो के बर्तन धोने जिस व्यक्ति की हम बात मर रहे हैं वह भटिंडा राज्य के रहने वाले हैं. इनका नाम राजवीर सिंह हैं. राजवीर पढ़ाई में बहुत ज्यादा होशियार थे जिसके चलते राजवीर के माता-पिता राजवीर को आगे तक पढ़ाने की सोची लेकिन शायद यह बात भगवान को मंजूर नही थी क्योंकि मात्र 8 साल की उम्र में ही राजवीर ने अपने पिता को खो दिया था. राजवीर के पिता के स्वर्गवास के बाद राजवीर की माता बहुत ज्यादा दुःखी हो गई क्योंकि अब परिवार को पालने की सारी जिम्मेदारी उनके कंधो पर आ गई थी.

राजवीर की माता ने राजवीर को पढ़ाया लेकिन जैसे ही राजवीर ने 10वी कक्षा पास की तो राजवीर की माता का स्वास्थ्य बहुत ज्यादा बिगड़ने लग गया. जिसे देखकर राजवीर ने सोचा कि अब परिवार को पालने की सारी जिम्मेदारी उसी के कंधों पर हैं. परिवार की खुशी के लिए राजवीर ने अपनी पढ़ाई-लिखाई छोड़ दी और मछली पकड़ने का शुरी कर दिया. राजवीर लोगो के लिए मिसाल बन गए है क्योंकि परिवार की खुशी के लिए इन्होंने अपनी ख़ुशी दाव पर लगा दी.

सुन ली भगवान ने , आज कमाते है साल के 40 लाख से भी ज्यादा राजवीर सिंह पढ़ाई छोड़ने के बाद मछ्ली का व्यापार करने लगे. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि राजवीर ने अपने 4 एकड़ के एरिया में मछली को पालने के लिए फिश फार्म हाउस बनाया. वर्तमान समय मे राजवीर के पास अलग-अलग तरह की मछलियां हैं. बताया जा रहा है कि राजवीर अपने इस व्यवसाय से सालाना 40 लाख से भी ज्यादा कमा लेते हैं. लोगो का कहना है कि आखिरकार भगवान ने राजवीर ओर उसके परिवार पर दया दिखा ही दी.

About admin

Check Also

एक ही शख्स से करती थीं मां-बेटी प्यार, पर‍िच‍ित ने जासूसी की तो तीनों ने म‍िलकर ले ली उसकी जान

पूरी दुनिया में इस समय जासूसी को लेकर हड़कंप मचा है लेकिन कानपुर में एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *