Breaking News

करीब 3000 बेसहारा बेटियों की शादी करवा चुका है ये हीरा कारोबारी, बेटियों के लिए है बाप से भी बढ़कर

अभी तक तो आपने दिवाली के मौके पर अपने कर्मचारियों को गिफ्ट के तौर पर कार और घर देने वाले सावजी ढोलकिया के बारे में सुना होगा। लेकिन अब सुरत के एक हीरा कारोबारी अपने नेक कामों के लिए सुर्खियों में हैं। महेशभाई सवाणी बेसहारा लड़कियों की शादी करवाते हैं। अब तक वह 9 सालों में 2866 बेटियों की शादी करा चुके हैं।

23 दिसंबर को 261 लड़कियों की शादी करवाने वाले हीरा कारोबारी महेशभाई सवाणी हैं. उन शादियों में 6 मुस्लिम और तीन ईसाई धर्म की लड़कियां भी शामिल थीं. विवाह समारोह पीपी सवाणी विद्या स्कूल के सामने रघुवीर वाड़ी में हुआ. महेशभाई ऐसा काम पिछले 9 सालों से कर रहे हैं जिसमें उन्होंने 2,866 बेसहारा लड़कियों का कन्यादान कर चुके हैं और अब 231 शादियों के बाद इस साल शादियों की संख्या 3124 हो गई है.

उन्होंने अपना कमाया पैसा इसी में लगाया और पुण्य कमाया है. इस शादी को मिलाकर महेशभाई ने अब तक 10 सामूहिक विवाह करवाया है. हीरा कारोबारी महेशभाई ने बताया, ”शादी कराने के बाद भी मेरी जिम्मेदारी रहती है कि इन बेटियों के भविष्य अच्छा रह सके. उनकी सारी जरूरतों , उनके बच्चों का जन्म, पढ़ाई, इलाज और जरूरी चीजों के लिए मेरी तरफ से आर्थिक मदद होती है. बेटी की छोटी बहन हो तो उसकी जिम्मेदारी भी उठाता हूं.

मेरी ये कोशिश रहती है कि सभी सरकारी योजनाओं का लाभ उन्हें मिलती रहे और इसके साथ ही दमाद लोगों को रोजगार मिलता रहे इसकी भी कोशिश करता हूं.” इसके साथ ही महेशभाई देश में हर लड़की की मदद करके एक मिसाल कायम करना चाहते हैं कि बेटियां किसी के लिए बोझ नहीं होनी चाहिए.

महेशभाई इस साल एक आपात फंड बनाने जा रहे हैं, जिसमें हर दामाद को 500 रुपये महीना जमा करना होता है. तीन हजार से ज्यादा दमादा से 15 लाख रुपये से अधिक जमा हो जाएंगे तो उनका भविष्य सिक्योर हो जाएगा. इन पैसों से उनके परिवार को हर तरह की आर्थिक मदद मिल सकेगी और जरूरी समय में आसानी से पैसा मिल सकेगा.

About admin

Check Also

अभिनेता चंकी पांडे के कर्जदार है शाहरुख़ खान, इन दोनों रिश्ता सलमान खान से भी बढ़कर है

इस दुनिया में बहुत से लोग ऐसे है जो जरूरत के समय मदद लेकर बाद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *