Breaking News

सरकार ने बदले मोबाईल सिम लेने के नियम, अब ये लोग नहीं खरीद पायेंगे नया सिम, बड़े बदलाव के पीछे सामने आई ये वजह

मित्रों जैसा की आप सभी अवगत ही होगें कि भारत सरकार ने ऐसी कई योजना हमारी सुविधा के लिये चलायी है, जो सरहनीय है। हालाकि समय-समय पर इनको सुचारू रूप से चलाने के लिये इन योजनाओं में परिवर्तन किये जाते रहे है। वहीं आज के समय में टेलीकांम सुविधा भी सभी लोग प्रयोग कर रहे है।

जिसमें कुछ विशेष बदलाव हुये है। जानकारी मुताविक सरकार ने सिम कार्ड को लेकर नए नियम बनाए हैं, इस नए नियम के अन्तर्गत अब कुछ कस्टमर्स के लिए नया मोबाइल कनेक्शन लेना और भी आसान हो गया है, पर कुछ कस्टमर्स अब नया सिम नहीं ले सकेंगे। आइए जाने पूरी खबर।

आपको बता दें कि टेलीकॉम डिपार्टमेंट के नए नियमों के अनुसार अब कंपनी 18 साल से कम उम्र के यूजर्स को सिम कार्ड नहीं बेच पाएंगी, इसके अलावा अगर कोई शख्स मानसिक रूप से बीमार है तो ऐसे व्यक्ति को भी नया सिम कार्ड जारी नहीं किया जा सकेगा, इन नियमों का उल्लंघन करते हुए अगर ऐसे शख्स को सिम बेची जाती है तो उस टेलीकॉम कंपनी को दोषी माना जाएगा,

जिसने सिम बेचा है। वहीं सरकार ने प्रीपेड को पोस्टपेड में बदलने के लिए एक नया वन टाइम पासवर्ड बेस्ड प्रोसेस का आदेश जारी किया है, सरकार ने नए मोबाइल कनेक्शन जारी करने के लिए आधार-आधारित ई-केवाईसी प्रक्रिया को फिर से शुरू करने के लिए जुलाई 2019 में भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम, 1885 में पहले ही संशोधन कर दिया था।

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि इस नए नियम के अन्तर्गत ग्राहक UIDAI बेस्ड वेरिफिकेशन के जरिए अपने घर पर ही सिम प्राप्त कर सकते हैं, DoT ने अपने आदेश में कहा है कि ग्राहकों को मोबाइल कनेक्शन एक ऐप/पोर्टल बेस्ड प्रोसेस के जरिए दिया जाएगा, जिसमें ग्राहक घर बैठे मोबाइल कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं, अभी नए मोबाइल कनेक्शन के लिए या फिर मोबाइल कनेक्शन को प्रीपेड से पोस्टपेड कराने के लिए ग्राहकों को KYC प्रोसेस से गुजरना पड़ता है,

इसके लिए ग्राहकों को अपने पहचान और पता के वेरिफिकेशन डॉक्यूमेंट के साथ दुकान पर जाना पड़ता है। वहीं टेलीकॉम विभाग ने बताया कि को-रोना काल में ग्राहकों की सुविधा के लिए और व्यापार में आसानी के लिए कॉन्टैक्टलेस सर्विस को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। मित्रो अधिक रोचक बाते व लेटेस्‍ट न्‍यूज के लिये आप हमारे पेज से जुड़े और अपने दोस्तो को भी इस पेज से जुड़ने के लिये भी प्रेरित करें।

About admin

Check Also

कसौटी जिंदगी की नन्हीं स्नेहा बजाज अब हो गई हैं बेहद खूबसूरत और हॉट।

दोस्तों शाहरुख़ खान और प्रीति जिंटा की हिट फिल्म ‘कल हो ना हो’ में चाइल्ड …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *