Breaking News

साधारण सी फिटकरी बड़े काम की है चीज, बूढ़े इंसान को भी बना देती है जवान, ऐसे करें इस्तेमाल

फिटकरी ज्यादातर सभी घरों में आसानी से मिल जाती है। आमतौर पर फिटकरी का इस्तेमाल लोग पानी साफ करने के लिए करते हैं। भले ही सफेद पत्थर जैसी दिखने वाली फिटकरी सामान्य लगती है लेकिन इसमें गुणों की भरमार है। पानी साफ करना हो या फिर जवां दिखना हो या फिर चेहरे के मुहांसों से छुटकारा पाना हो। इन सभी में फिटकरी बहुत ही उपयोगी साबित होती है। इसी कारण से भारत के लगभग हर घर के अंदर फिटकरी आसानी से मिल जाती है।

आप फिटकरी का इस्तेमाल करके कई सारी शारीरिक समस्याओं से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से फिटकरी के गुण और इस्तेमाल के तरीके के बारे में जानकारी देने वाले हैं। अगर आप इस तरीके से फिटकरी का इस्तेमाल करेंगे तो आपको फायदे ही फायदे मिलेंगे। तो चलिए जानते हैं फिटकरी के फायदों के बारे में।

झुर्रियों के प्रभाव को कम करे आपको बता दें कि फिटकरी हमारी त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद साबित होती है। आप ऐसा समझ सकते हैं कि फिटकरी एक प्रकार के ब्यूटी क्रीम जैसे काम करती है। फिटकरी में एक बेहद अच्छा गुण पाया जाता है, वह त्वचा में कसाव लाती है. इसके साथ ही रूखी, बेजान और लटकी त्वचा को ठीक करने में भी फिटकरी बहुत ही फायदेमंद मानी गई है। फिटकरी के इसी गुण की वजह से कई सारी ब्यूटी क्रीम में भी इसका उपयोग किया जाता है। चेहरे पर फिटकरी लगाने से झुर्रियों से छुटकारा मिलता है। इतना ही नहीं बल्कि बढ़ती उम्र का प्रभाव भी कम हो जाता है। आप फिटकरी का इस्तेमाल सीधा चेहरे पर घुमाकर करें, इससे चेहरा धीरे-धीरे स्वस्थ होने लगेगा।

मुंह की बदबू से छुटकारा अगर किसी व्यक्ति के मुंह से बदबू आती है तो ऐसी स्थिति में लोग उससे दूर भागने लगते हैं। अगर किसी व्यक्ति को इस प्रकार की समस्या है तो उसको रोजाना फिटकरी के पानी से कुल्ला करना चाहिए। इससे मुंह की बदबू से छुटकारा प्राप्त किया जा सकता है। इतना ही नहीं बल्कि फिटकरी दातों पर जमा प्लाक भी मिटाती है और लार में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को भी खत्म कर देती है। परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप इसके पानी को ना पिएं अन्यथा हानि होने की संभावना है।

शरीर की बदबू मिटाए फिटकरी का इस्तेमाल करके शरीर की बदबू से भी छुटकारा पाया जा सकता है। फिटकिरी में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर की दुर्गंध को पैदा करने वाले जीवाणुओं को मिटा देती हैं इसलिए डियोड्रें बनाने वाली कंपनियां भी इसका इस्तेमाल करती हैं। आप नहाने के पानी में इसे मिला दें। उसके बाद आप स्नान करें। इससे तन की दुर्गंध से छुटकारा पाया जा सकता है।

जुओं से मिलेगा छुटकारा अगर किसी व्यक्ति के बालों में बहुत जुएं हैं तो ऐसी स्थिति में फिटकरी रामबाण इलाज साबित हो सकती है। आप फिटकरी का पेस्ट बनाकर इसे बालों में लगाएं। इससे जुएं मर जाएंगी। बहुत से लोग ऐसे हैं जो फिटकरी के पानी से भी बाल धोते हैं लेकिन हर किसी को यह उपाय नहीं भाता है।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *