Breaking News

बच्चे की हो पहली सर्दी तो नहलाते समय इन बातों का रखें बेहद ख्याल

सर्दियों (Winter) में बच्चे की केयर करना बहुत ही मुश्किल भरा काम होता है. खासकर तब जब बच्चे के लिए सर्दी का पहला मौसम हो. उस पर अगर आप पहली बार पेरेंट्स बने हों तो चिंता और भी ज्यादा बढ़ जाती है और बच्चे की केयर (Care) के बारे में कई बार सलाह भी लेनी पड़ जाती है. सबसे ज्यादा दिक्कत तब सामने आती है जब सर्दी के मौसम में बच्चे को नहलाने (Baby Bathing)की बात सामने आती है.

आज हम आपकी इस दिक्कत को कम करने में कुछ मदद कर देते हैं. आइये आपको बताते हैं कि सर्दी के मौसम में बच्चे को नहलाने के लिए किन बातों का ख्याल रखने की जरूरत है.

पानी के टेम्प्रेचर का रखें ख्याल
सर्दी के मौसम में बच्चे को नहलाने के लिए इस बात का ध्यान रखें कि पानी बहुत ज्यादा गर्म न हो. क्योंकि इससे बच्चे की नाजुक स्किन झुलस सकती है. लेकिन इस बात को भी आपको ध्यान में रखना होगा कि पानी का टेम्प्रेचर कम भी न हो. क्योंकि इससे बच्चे को ठंड लग सकती है. इसलिए बच्चे को नहलाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना बेहतर होगा.

पानी में मिक्स करें ऑयल
सर्दी के मौसम में बच्चे को गुनगुने पानी से नहलाने के बावजूद बच्चे की स्किन काफी ड्राई हो सकती है. इसके लिए आप किसी कैमिकल बेस्ड क्रीम का इस्तेमाल न करके नहाने के पानी में कुछ बूंदें नारियल, सरसों या जैतून के तेल की मिक्स कर सकते हैं.

इस तरह से नहलाएं
बच्चे को नहलाने से पहले सारी तैयारी पूरी कर लें. उसकी तौलिया, कपड़े, लोशन, पाउडर, तेल जैसी चीजें एक साथ इकठ्ठा कर के रख लें. जिससे बच्चे को नहलाने के बाद इन चीजों को एकत्र करने में समय बर्बाद न हो और आपका बच्चा सर्दी लगने से बच सके. बच्चे को नहलाने में ज्यादा देर न लगाएं साथ ही उसको नहलाने के बाद तुरंत ही तौलिये में लपेट दें.

About Next News

Check Also

छोटे से गांव में रहने वाले सहदेव ऐसे बने स्टार, ‘बसपन का प्यार’ को मिला खूब दुलार

सोशल मीडिया के इस दौर में किसी का भी पॉपुलर हो जाना कोई बड़ी बात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *